ads

Interview Tips: इन 5 टिप्स की मदद से आसानी से कर सकते हैं आप इंटरव्यू पास

नई दिल्ली। आजकल किसी भी अच्छे जगह नौकरी पाने लिए आपको इंटरव्यू देनी ही पड़ती है। इंटरव्यू के दौरान आपको कई सवालों के जवाब देने होते हैं । इंटरव्यू के दौरान पूछे गए सवालों के जवाब ही आपके भविष्य को तय करता है। अगर आपका इंटरव्यू बहुत अच्छा जाएगा तो आपकी नौकरी पक्की हो जाएगी और अगर इंटरव्यू खराब जाता है तो आप उस जॉब से हाथ धो बैठेंगे। कई बार आपने भी देखा होगा की कुछ लोग पढ़ने में बहुत तेज होते हैं उसके बावजूद भी इंटरव्यू में सफल नहीं हो पाते, वही कुछ लोग साधारण शैक्षिक योग्यता रखने के बाद भी इंटरव्यू में आसानी से सफल हो जाते हैं। अगर आप भी एक अच्छे नौकरी के तलाश में हैं और आसानी से जॉब इंटरव्यू पास करना चाहते हैं तो इन आसान टिप्स को जरुर फ़ॉलो करें।

बायोडाटा होना चाहिए आकर्षक

ज्यादातार कंपनियों या संस्थानों में जॉब वेकेंसी के अनुसार भेजे गए बायोडाटा या सीवी को शॉर्ट-लिस्ट करने के बाद ही कैंडिडेट्स को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। इसलिए सबसे पहले जरूरी है कि अपना सीवी बहुत ही आकर्षक बनाएं। कोशिश करें कि आपका बायोडाटा अधिक लंबा ना होकर दो पेज का हो तो अच्छा रहेगा।

आत्मविश्वास है जरुरी

आत्मविश्वास से आपकी सफलता आपके साथ हमेशा बनी रहती है और यह आपको सफल बनाने के लिए हमेशा प्रेरित करती रहती है। इसलिए अगर आप किसी कम्पनी में नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो आपके अंदर आत्मविश्वास होना बहुत आवश्यक होता है। इससे आपका मनोबल भी बढ़ता है यह आपको इंटरव्यू के वक्त मदद करता है।

कंपनी के बारे में रखें जरूरी जानकारी

जिस भी कंपनी या फील्ड की नौकरी का इंटरव्यू देने जा रहे हैं। उसके बारे में पूरी जानकारी पहले ही प्राप्त कर लें। इंटरव्यूवर आपसे कम्पनी के बारे में इसलिए पूछता है क्योंकि वह जानना चाहता कि जिस कम्पनी में आप जॉब से लिए इंटरव्यू दे रहें हैं उसके बारे में आप कितना जानते हैं।

बॉडी लैंग्वेज है बहुत जरुरी

अगर आप एक अच्छी नौकरी पाना चाहते हैं तो आपको अपनी बॉडी लैंग्वेज को ठीक करना होगा। क्योंकि इंटरव्यूवर को आपकी बॉडी लैंग्वेज से पता चल जाता है कि आप किस तरह से व्यक्ति हैं। इसलिए इंटरव्यू के वक्त हमेशा आप खुद को एक सीधा और सरल व्यक्ति के रूप में पेश करें। कई लोग इंटरव्यू में अच्छा परफॉर्म करने के बावजूद सिर्फ अपनी बॉडी लैंग्वेज के कारण भी रिजेक्ट हो जाते हैं।

इंटरव्यू में सही समय पर पहुंचे

इंटरव्यू में समय पर पहुंचना बहुत जरूरी होता है, इसलिए समय का विशेष ध्‍यान रखें। अगर आप इंटरव्यू वाले जगह पर जल्दी पहुंच जाते हैं तो इससे आपके अंदर की घबराहट खत्म हो जाएगी और दिमाग को स्थिर करने में भी मदद मिलेगी। कई बार इंटरव्यू में देरी से पहुंचने की वजह से आप नर्वस हो जाते हैं और आपका इंटरव्यू खराब चला जाता है। निर्धारित समय पर इंटरव्यू में नहीं पहुंचने से इंटरव्यूवर पर भी इसका गलत इंप्रेशन पड़ेगा।



Source Interview Tips: इन 5 टिप्स की मदद से आसानी से कर सकते हैं आप इंटरव्यू पास
https://ift.tt/3atTxYL

Post a Comment

0 Comments