ads

UTET 2021: उत्तराखंड टीईटी परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, जानिए परीक्षा पैटर्न और शैक्षणिक योग्यता

UTET 2021: उत्तराखंड माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UBSE) ने उत्तराखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (UTET) 2021 के लिए आवेदन पत्र भरने के संबंध में एक विज्ञापन जारी किया है। शिक्षक बनने के इच्छुक उम्मीदवारों के पास आधिकारिक वेबसाइट ukutet.com के माध्यम से परीक्षा के लिए पंजीकरण करने का मौका है। उम्मीदवारों को 30 सितंबर 2021 तक या उससे पहले अपने आवेदन जमा करने होंगे।

30 सितंबर तक कर सकते है आवेदन
जो उम्मीदवार जो इस परीक्षा में रुचि रखते हैं और सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, वे नीचे दिए लिंक से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया एक सितंबर 2021 से शुरू हो गई है। इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 30 सितंबर 2021 तक का समय दिया गया है। इस परीक्षा के लिए एप्लीकेशन फीस जमा करने की आखिरी तारीख भी 30 सितंबर ही रखी गई है।


आवेदन शुल्क:—
सामान्य और ओबीसी वर्ग के लिए एक परीक्षा के लिए 600 रुपए है, जबकि दोनों परीक्षा के लिए 1000 रुपए रखी गई है। वहीं एससी, एसटी व निशक्त वर्ग के लिए एक परीक्षा के लिए 300 रुपए जबकि दोनों परीक्षा के लिए 500 रुपए निर्धारित किए गए है। फीस का भुगतान डेबिट या क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन मोड में कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :— IBPS RRB Clerk Result 2021: आरआरबी क्लर्क परीक्षा परिणाम घोषित, ऐसे करें चेक


शैक्षणिक योग्यता:—
यूटीईटी-1 परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ उत्तर माध्यमिक (12वीं) या समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए। प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में दो साल डिप्लोमा (डीएलएड या बीटीसी) किया होना चाहिए।
यूटीईटी-2 परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को ग्रेजुएशन या समकक्ष डिग्री के साथ-साथ प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में दो साल डिप्लोमा (डीएलएड या बीटीसी) किया होना चाहिए।

यह भी पढ़ें :— OSSSC Written Exam Date 2021 : सांख्यिकीय फील्ड सर्वेयर की लिखित परीक्षा स्थगित

ऐसे देखें नोटिफिकेशन:—
— उम्मीदवार Uttarakhand Teacher Eligibility Test 2021 के लिए ukutet.com पर जाएं।
— इसके बाद होमपेज पर Notices/Circulars नाम के बॉक्स में UTET 2021 Notification - Dated 01-09-2021 पर क्लिक करें।
— अब नोटिफिकेशन डाउनलोड कर लें।

यह भी पढ़ें :— DU admission 2021: सेंट स्टीफन में दाखिले के लिए लिस्ट जारी, 99.5 फीसदी तक गई कट-ऑफ

परीक्षा पैटर्न:—
उत्तराखण्ड राज्य अध्यापक पात्रता परीक्षा (यूटीईटी) बहुविकल्पीय प्रश्नों (MCQs) पर आधारित होगी। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक को होगा। राहत की बात यह है कि परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं है। परीक्षा की अवधि 2 घंटा 30 मिनट होगी। कुल प्रश्नों की संख्या 150 होगी। परीक्षा की भाषा का माध्यम भाषा के प्रश्नों को छोड़कर, अंग्रेजी और हिंदी दोनो में होंगे।



Source UTET 2021: उत्तराखंड टीईटी परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, जानिए परीक्षा पैटर्न और शैक्षणिक योग्यता
https://ift.tt/3DJKD6S

Post a Comment

0 Comments