ads

MSBHSE HSC Result 2021: आज शाम 4 बजे जारी होंगे महाराष्ट्र बोर्ड के नतीजे, जानिए कहां देखें रिजल्ट

नई दिल्ली। महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन( MSBSHSE) आज यानी 3 अगस्त, 2021 को 12वीं (HSC) के नतीजे जारी करेगा।
परिणाम कई वेबसाइटों पर शाम 4 बजे ऑनलाइन जारी किए जाएगा। जिन छात्रों ने पंजीकरण कराया था, वे अपना परिणाम ऑनलाइन mahresult.nic.in के साथ-साथ अन्य वेबसाइटों पर भी देख सकेंगे।

कहां देख सकेंगे रिजल्ट
महाराष्ट्र बोर्ड आधिकारिक रूप से mahresult.nic.in, hscresult.11thadmission.org.in, msbshse.co.in और hscresult.mkcl.org पर नतीजे जारी करेगा। छात्र अपने रॉल नम्बर से लॉगिन करते हुए, परिणाम जान सकते हैं।

Read More: महाराष्ट्र के 25 जिले होंगे अनलॉक तो 11 में बढ़ेगी सख्ती

इन वेबसाइटों के अलावा, कॉलेज बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mahasscboard.in पर सामूहिक परिणाम ऑनलाइन देख सकेंगे। कॉलेज वाइज रिजल्ट डाउनलोड करने का लिंक शाम 4 बजे एक्टिव कर दिया जाएगा।

शिक्षा मंत्री ने शिक्षकों को धन्यवाद ज्ञापित किया
महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने तारीख और समय की घोषणा की है। मंत्री ने तारीख को साझा करते हुए सभी शिक्षकों को यह सुनिश्चित करने के लिए धन्यवाद दिया कि परिणाम कम समय में तैयार किया गया था।

Read More: Maharashtra School Reopening: ग्रामीण क्षेत्रों में 8वीं से 12वीं तक के 5947 स्कूल खुले, पहले दिन पहुंचे 4,16,599 छात्र

असंतुष्ट छात्र दे सकते हैं ऑफलाइन परीक्षा
बता दें इस वर्ष कोरोना महामारी के चलते महाराष्ट्र एचएससी परीक्षा 2021 रद्द कर दी गई थी। इसके बजाय बोर्ड ने एक मानदंड निर्धारित किया और उसी के आधार पर छात्रों का मूल्यांकन किया गया है। जो छात्र इस परिणाम से संतुष्ट नहीं होंगे, उन्हें परीक्षा देने का मौका भी मिलेगा।

hp_board_students.png

क्या है मूल्यांकन नीति
चूंकि परीक्षा रद्द कर दी गई थी, इसलिए महाराष्ट्र बोर्ड ने छात्रों के मूल्यांकन के लिए कुछ मानदंड सावधानीपूर्वक निर्धारित किए हैं। उक्त मानदंड के अनुसार, कक्षा 12 में आयोजित प्री-बोर्ड, अर्धवार्षिक, यूनिट टेस्ट और आंतरिक मूल्यांकन को 40 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा। कक्षा 10 में 'बेस्ट ऑफ थ्री' विषयों में से औसत अंक और शेष 30 प्रतिशत कक्षा 11 के अंतिम परिणाम से लिए जाएंगे। गौरतलब है कि पिछले वर्ष महाराष्ट्र बोर्ड का परिणाम 90.66 प्रतिशत रहा था लेकिन इस बार 100 प्रतिशत परिणाम रहने की उम्मीद जताई जा रही है।

Read More: मुंबई में दबंगई दिखाने के लिए लोग कर रहे नंबर प्लेट से छेड़छाड़

परिणाम जारी करने के कुछ दिन बाद बोर्ड ऑफलाइन परीक्षा की जानकारी साझा कर सकता है। बता दें कि ऑफलाइन परीक्षा का परिणाम ही अंतिम परिणाम माना जाएगा, भले ही वो कम हो या ज्यादा हो।



Source MSBHSE HSC Result 2021: आज शाम 4 बजे जारी होंगे महाराष्ट्र बोर्ड के नतीजे, जानिए कहां देखें रिजल्ट
https://ift.tt/3A9eEKX

Post a Comment

0 Comments