ads

सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने के मामले में विराट कोहली ने तोड़ा 2 बार के वर्ल्ड चैंपियन क्लाइव लायड का रिकॉर्ड

भारत और इंग्लैंड के बीच जारी पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में टीम इंडिया ने दूसरा मैच जीत लिया और इंग्लैंड पर बढ़त बना ली। लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेले गए इस मैच में भारत ने इंग्लैंड को 151 रनों से हराया। इस जीत के साथ टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली अब कपिल देव और महेन्द्र सिंह धोनी के क्लब में शामिल हो गए हैं। लॉर्ड्स के मैदान पर 89 साल में टीम इंडिया की यह तीसरी जीत है। इससे कपिल और धोनी की कप्तानी में ही लॉर्ड्स में टेस्ट में टीम इंडिया ने जीत हासिल की थी। इसके साथ ही कोहली ने वेस्टइंडीज को दो बार वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले कप्तान क्लाइव लायड को भी पीछे छोड़ दिया है।

क्लाइव लायड को भी पीछे छोड़ा
विराट कोहली से पहले महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने वर्ष 2014 में इंग्लैंड को लॉर्ड्स में हराया था। इससे पहले कपिल देव की अगुआई में भारत ने 1986 में पहली बार लॉर्ड्स में टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड को हराया था। अब विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने दूसरे मैच में लॉर्ड्स में इंग्लैंड को हराया। इसके साथ विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच जीतने वालों की सूची में चौथे नंबर पर पहुंच गए। इस मामले में उन्होंने वेस्टइंडीज को दो बार वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले कप्तान क्लाइव लायड को भी पीछे छोड़ दिया है।

यह भी पढ़ें— IND vs ENG: खराब फॉर्म में चल रहे कोहली, 20 रन बनाकर आउट हुए ड्रेसिंग रूम में दिखाया गुस्सा, वीडियो वायरल

clive_lloyd.png

63 में से 37 टेस्ट मैच जीते
क्लाइव लायड ने अपने क्रिकेट कॅरियर 74 टेस्ट मैचों में वेस्टइंडीज की कप्तानी की थी। इनमें से 36 टेस्ट मैचों में वेस्टइंडीज ने जीत हासिल की। वहीं विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने अब तक 63 मैच खेले हैं। इनमें से भारत ने 37 टेस्ट मैच में जीत हासिल की है। ऐसे में विराट कोहली ने इस मामले में क्लाइव लायड को पीछे छोड़ दिया है। वहीं टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ के नाम है।

यह भी पढ़ें—जब खराब फॉर्म में चल रहे विराट कोहली ने अपना खेल सुधारने के लिए सचिन से मांगी सलाह

रिकी पोंटिंग दूसरे नंबर पर
ग्रीम स्मिथ ने 109 टेस्ट में दक्षिण अफ्रिका की कप्तानी की और इनमें से 53 मैचों में जीत हासिल की। वहीं टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच जीतने वालों में रिकी पोंटिंग दूसरे नंबर पर हैं। पोंटिंग ने 77 टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी संभाली। इनमें से ऑस्ट्रेलिया ने 48 मैचों में जीत हासिल की। तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के ही पूर्व कप्तान स्टीव वॉ हैं। स्टीव वॉ ने 57 टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया का नेतृत्व किया। इनमें से 41 मैच में उनकी टीम ने जीत हासिल की।



Source सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने के मामले में विराट कोहली ने तोड़ा 2 बार के वर्ल्ड चैंपियन क्लाइव लायड का रिकॉर्ड
https://ift.tt/2VU0ApH

Post a Comment

0 Comments