ads

लैपटॉप गर्म होकर हो रहा है बार-बार बंद तो अपनाइए ये टिप्स एंड ट्रिक्स

नई दिल्ली। अगर आप लैपटॉप पर घंटों काम करते हैं और वह गर्म होकर स्लो या बंद हो जाता है तो कई बार जरूरी काम भी अटक जाते हैं। वैसे लैपटॉप का गर्म होना एक आम समस्या है। लैपटॉप हीट होने की समस्या ज्यादा गर्मियों के मौसम में आती है। अगर समय पर ध्यान नहीं दिया जाए तो लैपटॉप खराब होने का खतरा बना रहता है। अगर आप भी लैपटॉप यूजर हैं तो जानिए लैपटॉप गर्म होने से बचाने के लिए किन—किन बातों का ख्याल रखें।

यह खबर भी पढ़ें:—इन 5 आसान टिप्स से सुधार सकते हैं अपने फोन की परफॉर्मेंस

फैन को चेक करते रहें
लैपटॉप को गर्म होने से बचाने के लिए हर 4—5 घंटे में एक बार रिस्टॉर्ट कर लेना चाहिए। साथ ही चेक करना चाहिए कि लैपटॉप को कूल रखने वाला फैन सही काम कर रहा है या नहीं। अगर फैन सही काम ना कर रहा हो तो उसे तुरंत ठीक करवाना चाहिए, नहीं तो लैपटॉप खराब होने का खतरा बना रहता है।

कूलिंग पैड का करना चाहिए इस्तेमाल
अगर आप लैपटॉप पर लंबा वक्त गुजारते हैं और बार—बार लैपटॉप को रिस्टार्ट करने से बचना चाहते हैं तो कूलिंग पैड का इस्तेमाल करना चाहिए। यह लैपटॉप का तापमान कम रखने का काम करते हैं। मार्केट में कई तरह के कूलिंग पैड मौजूद हैं।

लैपटॉप स्टैंड का करें इस्तेमाल
लैपटॉप के नीचे साइड फैन्स मौजूद होते हैं। लेकिन कई बार फ्लैट सरफेस पर रखने की वजह से वो फैंस सही तरीके से काम नहीं कर पाते हैं और लैपटॉप गर्म होने लगता है। ऐसे में बेहतर होगा कि लैपटॉप को स्टैंड पर रखकर इस्तेमाल किया जाए। इसके दो फायदे होंगे। पहला फायदा यह कि आप अपनी सुविधा के हिसा से लैपटॉप की हाइट को मैनेज कर पाएंगे। दूसरा आपके लैपटॉप के हीटिंग की समस्या खत्म हो जाएगी।

यह भी पढ़ें— स्क्रीन गार्ड भी पहुंचा सकता है आपके स्मार्टफोन को नुकसान, जानिए कैसे

बेड और तकिये पर रखकर ना चलाएं लैपटॉप
वर्क फ्रॉम होम के दौर में देखा जाता है कि लोग अक्सर ऑफिस का काम लैपटॉप को अपने बेड के तकिये पर रखकर करने लगते हैं। लेकिन इससे लैपटॉप खराब होने का खतरा बना रहता है। ऐसा करने से लैपटॉप में हीटिंग की समस्या पैदा हो जाती है, जो आगे चलकर लैपटॉप को खराब कर सकती है। ऐसे में अगर बेड पर लैपटॉप का इस्तेमाल करना चाहते हो तो फोल्डेबल बेस्ड स्टडी टेबल का इस्तेमाल करना बेहतर होगा।

ठंडे स्थान पर करें लैपटॉप का इस्तेमाल
लैपटॉप को हमेशा कूलिंग प्लेस पर रखना चलाना चाहिए। खूली धूप और ज्यादा गर्मी की वजह से लैपटॉप अक्सर गर्म हो जाता है।



Source लैपटॉप गर्म होकर हो रहा है बार-बार बंद तो अपनाइए ये टिप्स एंड ट्रिक्स
https://ift.tt/3yvTSnL

Post a Comment

0 Comments