ads

झूलन गोस्वामी बनीं इंटरनेशनल क्रिकेट में 2000 से ज्यादा ओवर्स करने वाली पहली महिला गेंदबाज

इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई तीन मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी मैच में टीम इंडिया की गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया। इंटरनेशनल क्रिकेट में 2000 से ज्यादा ओवर्स करने वाली झूलन गोस्वामी दुनिया की पहली महिला गेंदबाज बन गई हैं। इस मैच में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया था। आखिरी वनडे मैच में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को विकेट से हराया। सीरीज के इस आखिरी वनडे मैच में कप्तान मिताली राज ने भी इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया।

यह उपलब्धि पाने वाली विश्व की पहली गेंदबाज
झूलन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 2000 से ज्यादा ओवर्स डालकर यह खास उपलब्धि अपने नाम की और ऐसा करने वाली विश्व की पहली महिला गेंदबाज बन गई हैं। टेस्ट क्रिकेट में झूलन ने अब तक 349 ओवर्स की गेंदबाजी की है। वहीं वनडे की बात करें तो उसमें झूलन ने 1500 से ज्यादा ओवर्स की गेंदबाजी की है। वहीं टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में झूलन ने अब तक 225 ओवर्स डाले हैं। इस तरह से उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 2000 से ज्यादा ओवर्स की गेंदबाजी की है। ऐसा करने वाली दुनिया की इकलौती महिला गेंदबाज हैं।

यह भी पढ़ें— झूलन गोस्वामी ने कहा- शेफाली की अभी शुरुआत है, उस पर दबाव नहीं बनाएंगे

jhulan_goswami_2.png

2002 में किया था डेब्यू
झूलन गोस्वामी ने अपना डेब्यू वर्ष 2002 में किया था। वह भारतीय महिला क्रिकेट की बेहतरीन गेंदबाज रही हैं। वनडे क्रिकेट इतिहास में झूलन गोस्वामी सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली महिला गेंदबाज हैं। वहीं टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो झूलन ने 41 विकेट चटकाए हैं। वहीं टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट की बात करें तो इसमें झूलन ने 56 विकेट लिए हैं।

यह भी पढ़ें— मिताली राज और झूलन गोस्वामी ने टेस्ट क्रिकेट में तोड़ा गांगुली-द्रविड़-कुंबले का रिकॉर्ड

झूलन के जीवन पर बनेगी बायोपिक
झूलन गोस्वामी का क्रिकेट कॅरियर इतना शानदार रहा है कि उनके जीवन पर एक बायोपिक बनने जा रही है। बताया जा रहा है कि इस फिल्म में झूलन का किरदार भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली की पत्नी अनुष्का निभाएगी। बताया जा रहा है कि जल्द ही इस बायोपिक की शूटिंग शुरू होने वाली है। इसके अलावा भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज पर भी फिल्म बन रही हैं। मिताली का किरदार अभिनेत्री तापसी पन्नू निभाने वाली हैं।



Source झूलन गोस्वामी बनीं इंटरनेशनल क्रिकेट में 2000 से ज्यादा ओवर्स करने वाली पहली महिला गेंदबाज
https://ift.tt/3dIsbjH

Post a Comment

0 Comments