ads

RBSE Class 10, 12 Result 2021: आरबीएसई ने स्कूलों से मांगे विद्यार्थियों के इंटरनल असेसमेंट के मार्क्स, जानिए कब तक जारी होंगे रिजल्ट

RBSE Class 10, 12 Result 2021: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE), ने दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने के बाद रिजल्ट के फॉर्मूले पर काम शुरू कर दिया है। आरबीएसई ने 10वीं, 12वीं के विद्यार्थियों का परिणाम तैयार करने के लिए विद्यालयों से इंटरनल असेसमेंट के मार्क्स मांगे हैं। आपको बता दें कि सीबीएसई सीबीएसई और अन्य राज्य बोर्ड ने इंटरनल असेसमेंट के अंकों के आधार पर ही रिजल्ट तैयार किए हैं। राजस्थान बोर्ड भी 21 लाख स्टूडेंट्स के इंटरनल असेसमेंट के अंकों की मदद से ही रिजल्ट का फॉर्मला बना सकता है। राज्य सरकार द्वारा गठित समिति ही रिजल्ट का फॉर्मूला तय करेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पूर्व में कहा गया था कि दसवीं कक्षा से प्रमोट हुए विद्यार्थियों की बोर्ड परीक्षा 11वीं कक्षा में भी ली जा सकती है।

Read More: 12वीं के छात्रों का मूल्यांकन मानदंड 14 जून को होगा जारी, यहां से कर पाएंगे चेक

RBSE Class 10th, 12th Result 2021
राजस्थान बोर्ड ने सभी सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को एक पत्र लिखकर कहा है कि सरकारी और निजी विद्यालय स्टूडेंट्स के इंटरनल असेसमेंट मार्क्स 21 जून तक तैयार कर लें। कोरोना महामारी को देखते हुए राज्य में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। बोर्ड कक्षाओं के रिजल्ट की तैयारी में इंटरनल मार्क्स जरूरी होंगे। ऐसे में सभी स्कूलों को 21 जून तक मार्क्स तैयार करने होंगे और इसके बाद 21 जून से 28 जून तक स्टूडेंट्स के मार्क्स उनके रोल नंबर के सामने भरने होंगे।

इंटरनल असेसमेंट मार्क्स
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली सत्रांत परीक्षा में प्रत्येक विषय के लिए 100 अंक निर्धारित हैं जिसमें 80 अंक का पेपर होता है और 20 अंक सत्रांक के होते हैं। 20 अंकों में 10 अंक अर्धवार्षिक परीक्षा और टेस्ट में प्राप्त अंकों के अनुसार निश्चित किए जाते हैं। 5 अंक हाजिरी और 5 अंक कक्षा में व्यवहार के लिए निर्धारित हैं। कोरोना के चलते अर्धवार्षिक परीक्षाएं भी आयोजित नहीं कराई जा सकीं। ऐसे में छात्रों को इंटरनल मार्क्स उनके गृहकार्य/प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर ही दिए जाएंगे।

Read More: डिप्टी सीएम सिसोदिया की शिक्षा मंत्री से अपील, 10वीं और 11वीं का स्कोर बने 12वीं के रिजल्ट का आधार

सरकार द्वारा गठित समिति ने अभी तक रिजल्ट के फॉर्मूले पर अंतिम निर्णय नहीं लिया है। लेकिन अनुमान ये भी लगाया जा रहा है कि बारहवीं कक्षा के रिजल्ट के लिए विद्यार्थी के 10वीं कक्षा के अंकों को भी आधार बनाया जा सकता है। वहीं, दसवीं के रिजल्ट के लिए 8वीं एवं नौवीं कक्षा के अंकों को आधार बनाया जा सकता है। फिलहाल बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं कक्षा के रिजल्ट के लिए इंटरनल असेसमेंट मार्क्स स्कूलों से मांगे हैं।

 

RBSE Class 10th, 12th Result 2021

आरबीएसई दसवीं और बारहवीं कक्षा के रिजल्ट कब होंगे जारी?
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा परिणाम तैयार करने के लिए इंटरनल असेसमेंट मार्क्स के लिए एक क्राइटेरिया तय कर दिया है। 28 जून तक असेसमेंट मार्क्स भरे जाने के बाद समिति द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार रिजल्ट तैयार किए जाएंगे। दसवीं और बारहवीं बोर्ड कक्षाओं के परिणाम जुलाई महीने में जारी किए जा सकते हैं।

Web Title: RBSE Class 10, 12 Result 2021 Latest Update



Source RBSE Class 10, 12 Result 2021: आरबीएसई ने स्कूलों से मांगे विद्यार्थियों के इंटरनल असेसमेंट के मार्क्स, जानिए कब तक जारी होंगे रिजल्ट
https://ift.tt/3zmEZW5

Post a Comment

0 Comments