ads

IGNOU Admission 2021: जुलाई सत्र के लिए एडमिशन शुरू, यहां से करें आवेदन

IGNOU Admission 2021: कोरोना वायरस महामारी के बीच इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ( IGNOU ) ने जुलाई सेशन 2021 में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। ओडीएल और ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए इच्छुक उम्मीदवार इग्नू की आधिकारिक साइट ignou.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जुलाई सेशन 2021 में एडमिशन के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 जुलाई, 2021 है। जो उम्मीदवार ओडीएल पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे ignouadmission.samarth.edu.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा वे उम्मीदवार जो ऑनलाइन कार्यक्रमों के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे ignouiop.samarth.edu.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

Read More: GATE 2021: गेट राउंड 3 सीट अलॉटमेंट लिस्ट जारी, यहां से करें चेक

इग्नू में प्रवेश के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स

स्कैन की गई पासपोर्ट साइज फोटो और स्कैन किए गए हस्ताक्षर की प्रति 100 केबी साइज में, आयु प्रमाण पत्र, संबंधित एजुकेशन क्वालिफिकेशन डॉक्यूमेंट्स, अनुभव प्रमाण पत्र, जाति प्रमाणपत्र और गरीबी रेखा से नीचे होने पर बीपीएल प्रमाणपत्र की स्कैन की गई कॉपी 200 kb साइज में।

IGNOU July Admission 2021: कैसे करें आवेदन

उम्मीदवार सबसे पहले इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ( Indira Gandhi National Open University ) की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाएं। होम पेज पर उपलब्ध इग्नू जुलाई एडमिशन 2021 लिंक पर क्लिक करें। लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें। सबमिट पर क्लिक करें और आवेदन पत्र भरें। आवेदन शुल्क का भुगतान करें।

IGNOU Admission 2021

इंदिरा गांधी मुक्त विश्वविद्यालय की स्थापना 1985 में एक संसद द्वारा पारित कानून के तहत हुई थी। आज ओपन और दूरस्थ शिक्षा के क्षेत्र में इग्नू अपनी एक अलग पहचान है। यूनेस्को के मुताबिक इग्नू देश का सबसे बड़ा दूरस्थ विश्वविद्यालय है। इग्नू अपने मुख्यालय एवं क्षेत्रीय केंद्रों में 420 संकाय सदस्यों और उच्च शिक्षा के पारस्परिक संस्थानों, पेशेवर संगठनों एवं उद्योग क्षेत्र के करीब 36 हजार परामर्शदाताओं की मदद से 490 सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, डिग्री एवं डॉक्टोरल कार्यक्रम संचालित करता है।

Read More: CBSE 12th Evaluation Criteria 2021: 12वीं के छात्रों का मूल्यांकन मानदंड 14 जून को होगा जारी, यहां से कर पाएंगे चेक

Web Title: IGNOU Admission 2021 For July Session Begins At ignou.ac.in



Source IGNOU Admission 2021: जुलाई सत्र के लिए एडमिशन शुरू, यहां से करें आवेदन
https://ift.tt/35h3JBr

Post a Comment

0 Comments