ads

टेस्ट क्रिकेट में सिक्स लगाने के मामले में टिम साऊदी ने सचिन, कपिल देव जैसे दिग्गजों को भी छोड़ा पीछे

टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच साउथैम्पटन में चल रहे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में कई रिकॉर्ड बने। मंगलवार को खिताबी मुकाबले में पांचवें दिन के खेल में कीवी टीम के खिलाड़ी ने ऐसा रिकॉर्ड बनाया कि जो टीम इंडिया के कई पूर्व दिग्गज खिलाड़ी भी नहीं बना पाए। न्यूजीलैंड टीम के प्लेयर टीम साऊदी ने मैच के पांचवें दिन बल्लेबाजी करते हुए ऐसा कारानाम कर दिखाया, जो सचिन तेंदुलकर, कपिल देव, रोहित शर्मा और इयान बॉथम जैसे दिग्गज भी नहीं कर पाए। 32 साल के गेंदबाज और 78 टेस्ट मैचों में 309 विकेट चटका चुके टिम साऊदी ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया।

टेस्ट क्रिकेट में लगाए 75 सिक्स
न्यूजीलैंड के टिम साऊदी ने करीब 144 साल के टेस्ट इतिहास में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के पांचवें दिन टिम साउदी ने 46 गेंदों पर 30 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 2 सिक्स और 1 चौका जड़ा। इसी के साथ टेस्ट क्रिकेट में उनके सिक्स की संख्या 75 तक पहुंच गई। यह अपने आप में एक बड़ा रिकॉर्ड है क्योंकि कई दिग्गज खिलाड़ी भी ऐसा नहीं कर सके हैं। रिकी पॉटिंग ने 168 टेस्ट में 73 सिक्स लगाए हैं। वहीं सचिन तेंदुलकर ने 200 टेस्ट में 69 सिक्स, इयान बॉथम ने 102 टेस्ट में 67 सिक्स और कपिल देव ने 131 टेस्ट मैचों में 61 सिक्स लगाए हैं। ऐसे में टिम साऊदी टेस्ट क्रिकेट में सिक्स लगाने के मामले में इन दिग्गजों से आगे निकल चुके हैं।

यह भी पढ़ें— WTC Final: तौलिया लपेटकर मैदान पर उतरे मोहम्मद शमी, तस्वीर देख लोग रह गए हैरान

tim_southee.png

अब इन खिलाड़ियों का रिकॉर्ड निशाने पर
सचिन, पॉटिंग और कपिल देव जैसे दिग्गजों को पछाड़ने के बाद अब कीवी खिलाड़ी टिम साऊदी के निशाने पर कुछ अन्य दिग्गजों के रिकॉर्ड निशाने पर हैं, जिन्हें वे जल्द ही तोड़ सकते हैं। अब टिम के निशाने पर महेन्द्र सिंह धोनी (78 सिक्स), पीटरसन (81 सिक्स) और लारा (88 सिक्स) जैसे बल्लेबाज हैं। भारतीय क्रिकेटरों में टेस्ट मैचों में सबसे अधिक सिक्स लगाने के मामले में वीरेंद्र सहवाग पहले नंबर पर हैं। सहवाग ने 104 मैचों में 91 छक्के लगाए हैं। वहीं सहवाग दुनिया में सबसे अधिक सिक्स लगाने के मामले में मैक्कुलम, गिलक्रिस्ट, क्रिस गेल और जैक कैलिस के बाद पांचवें नंबर पर हैं।

यह भी पढ़ें— WTC Final: बुमराह से हुई बड़ी गलती, रेगुलर जर्सी पहनकर उतरे मैदान में, अहसास हुआ तो लौटे ड्रेसिंग रूम

पांचवें दिन टीम इंडिया की गेंदबाजी रही शानदार
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पांचवें दिन टीम इंडिया की कसी हुई गेंदबाजी के दम पर कीवी टीम को जल्द ही पवेलियन लौटा दिया। मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा की बेहतरीन गेंदबाजी ने न्यूजीलैंड को बड़ी बढ़त से रोका। न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 249 रन बनाकर 32 रन की बढ़त हासिल की। वहीं पहली पारी में 217 रन बनाने वाली टीम इंडिया ने पांचवें दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में दो विकेट के नुकसान पर 64 रन बनाकर कीवी टीम पर 32 रन की बढ़त हासिल की।



Source टेस्ट क्रिकेट में सिक्स लगाने के मामले में टिम साऊदी ने सचिन, कपिल देव जैसे दिग्गजों को भी छोड़ा पीछे
https://ift.tt/3qnaYBE

Post a Comment

0 Comments