ads

न्यूजीलैंड की चुनौती का सामना नहीं कर पा रहा भारत, 13 साल में लगातार छठा ICC टूर्नामेंट हारा

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) पिछले कुछ वर्षों में आईसीसी के टूर्नामेंट (ICC Tournaments) में न्यूजीलैंड टीम (New Zealand Team) की चुनौती का सामना करने में विफल रही है। भारतीय टीम को बुधवार को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के हाथों आठ विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन यह पहली बार नहीं है जब उसे कीवी टीम के हाथों आईसीसी टूर्नामेंट के मुकाबले में पराजय मिली है।

यह भी पढ़ें— टेस्ट क्रिकेट में सिक्स लगाने के मामले में टिम साऊदी ने सचिन, कपिल देव जैसे दिग्गजों को भी छोड़ा पीछे

आखिरी बार 2003 में न्यूजीलैंड को हराया
भारत ने आखिरी बार सौरभ गांगुली की कप्तानी में 2003 एकदिवसीय विश्व कप में न्यूजीलैंड को सात विकेट से मात दी थी। इसके बाद से अब तक न्यूजीलैंड ने भारत को टी 20 विश्व कप, वनडे विश्व कप और डब्ल्यूटीसी के मुकाबलों में हराया है।

2007 में टी20 विश्वकप में न्यूजीलैंड से हारा भारत
न्यूजीलैंड ने 2007 टी20 विश्व कप के लीग मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 190 रन बनाए थे जिसके जवाब में भारतीय टीम नौ विकेट पर 180 रन ही बना सकी थी और उसे 10 रन से हार का सामना करना पड़ा था।

2016 में टी20 विश्व कप में सुपर-10 मुकाबले में न्यूजीलैंड ने दी मात
इसके बाद 2016 टी20 विश्व कप में सुपर-10 मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को सात विकेट पर 126 रन पर ही रोका लेकिन कीवी टीम ने गेंदबाजों के दम पर भारतीय पारी 79 रन पर समेट दी और 47 रनों से जीत हासिल की।

2019 वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हारा भारत
भारत को 2019 वनडे विश्व कप के सेमीफाइनल में भी न्यूजीलैंड से हार का सामना करना पड़ा था और यह उसके लिए सबसे ज्यादा निराशाजनक हार रही थी। इस मैच में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए रॉस टेलर के 74 रन और कप्तान केन विलियम्सन के 67 रन की बदौलत 239 रन बनाए थे। यह मुकाबला भी बारिश के कारण प्रभावित रहा था और भारत ने रिजर्व डे के दिन बल्लेबाजी की थी और अपने पहले तीन विकेट महज पांच रन के अंदर गंवा दिए थे। भारत की ओर से रवींद्र जडेजा ने 77 रन बनाकर कुछ उम्मीदें जगाई थीं लेकिन टीम इंडिया 221 रन बनाकर ऑलआउट हुई और उसे 18 रनों से हार का सामना कर विश्व कप से बाहर होना पड़ा था।

यह भी पढ़ें— यूनिस खान ने छोड़ा पाकिस्तान क्रिकेट टीम का साथ, बल्लेबाजी कोच पद से दिया इस्तीफा

2020 में दो मैचों की टेस्ट सीरीज में हार गया था भारत
न्यूजीलैंड ने डब्ल्यूटीसी फाइनल से पहले 2020 में डब्ल्यूटीसी के अंडर खेली जाने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भी भारत को हराया था। इस तरह भारत को पिछले कुछ वर्षों में आईसीसी के टूर्नामेंटों में लगातार हार का सामना करना पड़ा है। न्यूजीलैंड ने इसके साथ ही भारत को लगातार छठी बार आईसीसी टूर्नामेंट के मुकाबले में हराया।



Source न्यूजीलैंड की चुनौती का सामना नहीं कर पा रहा भारत, 13 साल में लगातार छठा ICC टूर्नामेंट हारा
https://ift.tt/3jb1MOU

Post a Comment

0 Comments