ads

इस देसी छात्र के दिमाग को सलाम, US-UK समेत 25 देशों से मिला रिसर्च ऑफर

नई दिल्ली। पटियाला में मैकेनिकल इंजीनियरिंग के तृतीय वर्ष के छात्र अभिषेक अग्रहरी आज हर युवाओँ के लिए मिसाल बनकर सामने आये हैं। 21 वर्ष की उम्र में अभिषेक ने विज्ञान के क्षेत्र में शोध करके पूरे देश का गौरव बढ़ाया है। 21 वर्षीय छात्र के हुनर की दुनियाभर में चर्चा है। आपको बतादें अभिषेक के टैलेंट को देखते हुए पांच देशों के प्रतिष्ठित संस्थानों से गणित के क्षेत्र में शोध के लिए प्रस्ताव मिले हैं।

जिन पांच देशों से अभिषेक को ऑफर आए हैं, उनमें गणित के क्षेत्र में शोध कार्यों के लिए 19 मार्च को ऑस्ट्रेलियाई नेशनल यूनिवर्सिटी (ऑस्ट्रेलिया) से ऑफर मिला है। 11 मार्च को मियामी विश्वविद्यालय (यूएसए) से ऑफर मिला है। इसके अलावा उन्हें बुडापेस्ट यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड इकोनॉमिक्स (हंगरी), द चाइनीज यूनिवर्सिटी ऑफ हांगकांग (हांगकांग) और यूनिवर्सिटी ऑफ फेरारा (इटली) से ऑफर मिला है।

बता दें कि विश्व स्तर पर ऐसे कुछ ही गिने-चुने छात्र हुए हैं जिन्हें विज्ञान और गणित दोनों ही विषयों में एक साथ रिसर्च के अंतर्राष्ट्रीय ऑफर हासिल हुए हैं, उन्ही में से एक हैं अभिषेक अग्रहरी

अभिषेक ने भारत में रहकर गैस टरबाइन इंजन पर रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के साथ काम किया है। आईआईटी बॉम्बे में फ्लूड स्ट्रक्चर इंटरेक्शन से लेकर आईआईटी कानपुर में तरल पदार्थ की गतिशीलता तक काम किया है। आज के समय में उनके पास आईआईटी, खड़गपुर, आईआईटी इंदौर और आईआईटी मद्रास से ऑफर आए हुए हैं।

अभिषेक का सबसे बड़ा सपना है कि वो भविष्य में देश के लिए फील्ड्स मेडल और नोबेल पुरस्कार हासिल करें। और इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए वो अपना सारा ध्यान इसी दिशा पर लगा रहे हैं। उन्हें आईआईटी जैसे भारत के उच्च तकनीकी शिक्षा संस्थानों से भी जुड़ने का मौका मिला है।

लॉकडाउन और कोरोना संकटकाल के बीच अपनी रिसर्च में जुटे रहे अभिषेक अग्रहरी को यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड इंग्लैंड, सीएनआरएस फ्रांस, पेंसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी अमेरिका, इलिनाय विश्वविद्यालय अमेरिका, टेक्नीसीक यूनिवर्सिट म्यूनिख जर्मनी, तेल अवीव विश्वविद्यालय, बीजिंग कम्प्यूटेशनल साइंसेज रिसर्च सेंटर चीन, शंघाई जिया टोंग विश्वविद्यालय चीन, ग्यांगसांग राष्ट्रीय विश्वविद्यालय दक्षिण कोरिया, एडिलेड विश्वविद्यालय, ऑस्ट्रेलियन स्कूल आफ पेट्रोलियम साइंसेज से रिसर्च इंटर्नशिप के ऑफर मिले हैं।

अभिषेक अग्रहरी का मानना है कि ये इंटर्नशिप ऑफर को हासिल करना इतना आसान नहीं रहा। इसके लिए हर विषय में व्यापक ज्ञान का होना बेहद जरूरी है। इसके लिए कई दौर के टेस्ट व इंटरव्यू के दौर से होकर गुजरना पड़ता है।

अपने रोचक विषय के बारे में अभिषेक ने बताया है कि उन्होंने द्रव यांत्रिकी तथा द्रव्यगुण यांत्रिकी में द्रव्यपिंडों की गति का अध्ययन किया, इसके अलावा विशेष रूप से द्रव संरचना, इंटरएक्शन सिद्धांत, प्लाज्मा भौतिकी, जल तरंग यांत्रिकी, गतिज सिद्धांत, गतिज समीकरण और मॉडल जैसे बोल्ट्जमान समीकरण, तरल पदार्थ गतिज युग्मित मॉडल, गणितीय सामान्य सापेक्षता के अलावा ब्लैक होल, गैर रेखीय तरंगों और गेज सिद्धांत के अचानक गुरुत्वाकर्षण पतन के कारण ब्लैकहोल के निर्माण जैसे विषय में गहन अध्ययन किया है।



Source इस देसी छात्र के दिमाग को सलाम, US-UK समेत 25 देशों से मिला रिसर्च ऑफर
https://ift.tt/31BmrSv

Post a Comment

0 Comments