ads

CBSE Syllabus 2021: सीबीएसई बोर्ड ने इन कक्षाओं के लिए जारी किया नया सिलेबस, यहां से करें डाउनलोड

CBSE Syllabus 2021-2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) शैक्षणिक सत्र 2021-2022 के लिए नया सिलेबस सामने लेकर आया है। कक्षा 9 वीं, 10 वीं, 11 वीं और 12 वीं के लिए बोर्ड ने नया सिलेबस आधिकारिक वेबसाइट https://ift.tt/3dmSJGh पर जारी किया है। आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करते हुए बोर्ड ने बताया कि सिलेबस में कोई कमी नहीं की है।

इसका मतलब है कि छात्रों को पूरी तरह से 100 प्रतिशत पाठ्यक्रम का अध्ययन करना होगा। इसके आधार पर ही परीक्षा आयोजित की जाएगी।

ये भी पढ़ें: Sarkari Naukri: कृषि वैज्ञानिक चयन मंडल में विभिन्न पदों के लिए परीक्षाओं की तिथि का किया ऐलान

गौरतलब है कि बीते साल यानी मार्च, 2020 में कोरोना वायरस महामारी के कारण स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए थे। इस कारण छात्रों को पढ़ाई का काफी नुकसान हुआ था।

हालांकि कुछ वक्त बाद ऑनलाइन पढ़ाई का विकल्प रखा गया। मगर इस दौरान हर स्टूडेंट्स के पास इंटरनेट की बेहतर कनेक्टिविटी सहित अन्य मुद्दे भी सामने आने लगे। इससे छात्रों को पढ़ाई का काफी नुकसान हुआ था।

बोर्ड ने नए शैक्षणिक सत्र में नया पाठ्यक्रम जारी किया

इस मुश्किल को देखते हुए बोर्ड ने कोर्स में कटौती कर की थी लेकिन कोर्स की यह कमी केवल बीते सत्र के लिए ही थी। ऐसे में बोर्ड ने नए शैक्षणिक सत्र में नया पाठ्यक्रम जारी किया है ताकि किसी तरह की भ्रम की स्थिति न रहे। वहीं इन कक्षाओं में शामिल होने वाले छात्र ऑफिशियल पोर्टल पर जाकर सिलेबस को डाउनलोड कर सकते हैं। गौरतलब है कि 9वीं से लेकर 12वीं तक की कक्षाओं के लिए आज यानी कि 1 अप्रैल से नया शैक्षणिक सत्र शुरू हुआ है।

ये भी पढ़ें: सीबीएसई ने बदला प्रोग्राम, अब 11 अगस्त से भरे जाएंगे नेट-जेआरएफ के फार्म

बोर्ड परीक्षा की बदलीं तारीखें

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 4 मई से 1 जून तक आयोजित होगी। सीबीएसई ने महामारी के कारण हाल ही में कक्षा 10 और 12वीं परीक्षाओं की तारीखों को बदल दिया था। कक्षा 12 फिजिक्स के पेपर और अप्लाइड फिजिक्स की तारीखों को 13 मई से 1 जून को रखा गया है। इस तरह से कक्षा 10वीं का गणित का पेपर 21 मई के बजाए बदली हुई तारीख के अनुसार 2 जून को आयोजित किया जाएगा।



Source CBSE Syllabus 2021: सीबीएसई बोर्ड ने इन कक्षाओं के लिए जारी किया नया सिलेबस, यहां से करें डाउनलोड
https://ift.tt/31DUyJC

Post a Comment

0 Comments