ads

CBSE Class 12th Exam 2021: सीबीएसई 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं को ऑनलाइन आयोजित कराने की मांग, फिलहाल नई तिथियों का इंतजार

CBSE Class 12th Exam 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित किए जाने के बाद से स्टेडंट्स में नई तिथियों को लेकर इंतजार काफी बढ़ गया है। कोरोना संक्रमण के चलते स्टूडेंट्स और उनके अभिभावक एग्जाम सेंटर तक जाने तक का भी जोखिम नहीं उठाना चाहते। ऐसे में स्टूडेंट्स और अभिभावकों का कहना है कि बोर्ड को ऑनलाइन परीक्षा के आयोजन विकल्प तैयार रखना चाहिए। स्टूडेंट्स और अभिभावक बोर्ड से परीक्षा को ऑनलाइन आयोजित कराने की मांग कर रहे हैं। लेकिन बोर्ड द्वारा सभी जगहों के स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन एग्जाम आयोजित करवा पाना किसी चुनौती से कम नहीं है।

Read More: अप्रैल सेशन के लिए आयोजित होने वाली जेईई मेन परीक्षा स्थगित, इसमें से पढ़ें डिटेल

CBSE Class 12th Exam 2021 Cancelled!
बोर्ड द्वारा दसवीं की परीक्षाओं को रद्द किया गया है और इन विद्यार्थियों को आंतरिक मूल्याङ्कन के आधार पर अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा। इसके बाद से ही स्टूडेंट्स सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर 12वीं बोर्ड की परीक्षा को भी रद्द करने गुहार लगा रहे हैं। स्टूडेंट्स का कहना है कि कोरोना संक्रमण के समय में बहुत से देशों में ऑनलाइन एग्जाम लिए जा रहे हैं तो यहाँ ऑनलाइन एग्जाम क्यों नहीं हो सकते। कोरोना संक्रमण के चलते बोर्ड द्वारा अभी तक नई तिथियों को लेकर कोई अपडेट जारी नहीं किया है। ऐसी ही स्थिति बनी रहती है तो परीक्षा और आगे खिसक सकती है या रद्द भी की जा सकती है।

Read More: उत्तराखंड बोर्ड ने 10वीं की परीक्षाएं की रद्द, 12वीं पर फैसला एक जून के बाद

ऑनलाइन एग्जाम नेटवर्क सबसे बड़ी समस्या
यदि सीबीएसई द्वारा बोर्ड परीक्षाओं का ऑनलाइन आयोजन किया जाता है तो बहुत सी समस्याएं बोर्ड और विद्यार्थियों के सामने आएँगी। ऑनलाइन एग्जाम के लिए अलग से सेण्टर बना पाना मुश्किल होगा। क्योंकि देश में सभी जगह बिजली की अच्छी सुविधा नहीं है। ग्रामीण क्षेत्र में नेटवर्क कनेक्टिविटी की समस्या भी सबसे बड़ा कारण है। कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी के साथ ही लोग पलायन भी करने लगे हैं, ऐसे में सुदूर क्षेत्रों में रहने वाले लोगों समस्याएं बहुत आएँगी। बहुत से स्टूडेंट्स ऐसे भी हैं, जिनके पास मोबाइल, टैब और कंप्यूटर/लैपटॉप नहीं है।

 

CBSE Class 12th Exam 2021 Revised Date sheet


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा बारहवीं की परीक्षाएं फिलहाल स्थगित की गई है। परीक्षाओं के आयोजन को लेकर स्थति स्पष्ट नहीं है। कोरोना पर नियंत्रण की स्थिति में ही परीक्षाएं आयोजित की जा सकेंगी। आज की स्थिति में कोरोना भयावह रूप लेता दिखाई दे रहा है। संक्रमण में वृद्धि रही तो सीबीएसई परीक्षा को रद्द करने पर भी विचार कर सकता है। सीबीएसई द्वारा परीक्षाएं रद्द और स्थगित किए जाने के बाद से ज्यादातर राज्य भी बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर चुके हैं।

Read More: यूनिवर्सिटी ने लिया फैसला, सभी ऑनलाइन-ऑफलाइन परीक्षाएं 15 मई तक स्थगित

Web Title: CBSE Class 12th Exam 2021: Students Demand For Online Exam



Source CBSE Class 12th Exam 2021: सीबीएसई 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं को ऑनलाइन आयोजित कराने की मांग, फिलहाल नई तिथियों का इंतजार
https://ift.tt/3mYxpeq

Post a Comment

0 Comments