ads

CBSE Board Exam 2021: स्थगित हुए 12वीं के Practical Exam, 15 मई के बाद आएगी नई तारीख

CBSE Board Exam 2021: देश में तेजी से फैल रही कोरोना महामारी को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं की परीक्षाएं रद्द करने (CBSE Class 10th Board Exam Cancelled) के साथ 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं को स्थगित (CBSE Class 12th Board Exam Postponed) करने का फैसला लिया था जिसके बाद से दोनों ही कक्षाओं के छात्रों को इस बात की चिंता सता रही है कि 10वीं का रिजल्ट (CBSE Class 10th Result 2021) कब तक घोषित किया जाएगा। इसके बाद 12वीं के छात्रों को अपनी परीक्षा की नई तारीख का इंतजार है। अब इसी बीच CBSE (CBSE Class 12th Board Postponed) खबर ये आई है कि ICSE की 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं (ICSE Class 12th Practical Exam 2021) भी रोक दी गई हैं।

Read More:-BPSC Auditor Admit Card 2021: ऑडिटर के एडमिट कार्ड हुए जारी, यहां से करें डाउनलोड

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा प्रायोगिक परीक्षाओं के आयोजन को लेकर पहले से ही स्थिति स्पष्ट कर दी है। बावजूद इसके कुछ स्कूल बारहवीं बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं आयोजित कर रहे हैं। ऐसे में बिहार के स्कूलों में प्रैक्टिकल परीक्षाओं के आयोजन को लेकर विद्यार्थियों द्वारा अपनी शिकायत सीबीएसई क्षेत्रीय कार्यालय पटना को भेजी जा रही है। प्रदेश में प्रैक्टिकल परीक्षा लेने के लिए शिक्षक एक्सटर्नल बनकर अन्य जगहों पर जा रहे हैं। ऐसे में संक्रमण का खतरा अधिक रहता हैं। पटना जिले के 567 से अधिक विद्यार्थियों ने प्रायोगिक परीक्षा नहीं देने का आवेदन भेजा है।

Read More:- CG Vyapam Exam 2021 Postpone: कोरोना के चलते मंडी निरीक्षक और उप निरीक्षक भर्ती परीक्षाएं हुए स्थगित , आज जारी होने थे प्रवेश पत्र

15 मई तक नहीं होंगी कोई परीक्षा

अब इन सभी कारणों को देखते हुए बिहार (Bihar) के सीबीएसई (CBSE) और आईसीएसई (ICSE) स्कूलों में चल रही 12वीं के प्रैक्टिकल (Practical Exam Postponed) को स्थगित करने के आदेश दे दिए गए हैं। जो छात्र किसी कारणवश प्रैक्टिकल परीक्षा नहीं दे पाए हैं, अब उन्हें 15 मई तक इंतजार करना होगा। 15 मई को बिहार सरकार (Bihar Government) के अगले आदेश के अनुसार नई तारीख पर निर्णय लिया जाएगा। कहा तो यह भी जा रहा है कि जब स्कूल खुलेंगे, तभी प्रैक्टिकल परीक्षा ली जाएंगी। सोमवार से प्रदेशभर के सभी स्कूलों के ऑफिस भी बंद कर दिए गए हैं।

Read More:- CLAT 2021 exam: स्थगित हो सकती है क्लैट की परीक्षा, अभी परीक्षा तारीख तय नहीं

11 जून तक होनी थी परीक्षा

सीबीएसई (CBSE) और आईसीएसई (ICSE) स्कूलों में 12वीं प्रैक्टिकल परीक्षाएं चल रही थीं। लेकिन इसी बीच सीबीएसई ने बढ़ते कोरोना संक्रमण (Corona Cases In India) को देखते हुए ग्रुप वाइज प्रैक्टिकल लेने के निर्देश दिए। लेकिन अब सरकार के आदेश के बाद सोमवार से पूरी तरह से बंद कर दी गई हैं।

देश भर के कई छात्र कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) होने की वजह से प्रैक्टिकल परीक्षा (Practical Exam) में शामिल नहीं हो पाए हैं। ऐसे छात्रों से स्कूल ने आवेदन लिया है। अब ये छात्र भी परीक्षा की नई तारीख में शामिल हो सकते हैं।



Source CBSE Board Exam 2021: स्थगित हुए 12वीं के Practical Exam, 15 मई के बाद आएगी नई तारीख
https://ift.tt/2QGSluE

Post a Comment

0 Comments