ads

CBSE 10th 12th Exam 2021: क्या कोरोना संक्रमित छात्र नही दे सकेंगे प्रैक्टिकल एग्जाम?

नई दिल्ली। कोरोना काल के दौरान छात्रों को परीक्षा से लेकर प्रैक्टिकल देने तक काफी परेशानियों का सामना कर पड़ रहा है। इन दिनों एक खबर ऐसी आ रही है कि जो छात्र कोरोना से संक्रमिंत पाए जाते है उन्हें प्रैक्टिकल परीक्षा में राहत दी जाएगी। लेकिन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इन खबरों को नकारते हुए बयान जारी करते हुए कहा है कि इस बात की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डा.संयम भारद्वाज ने भी बताया है इस तरह के ना तो कोई निर्देश जारी हुए है। नाहि परीक्षा बोर्ड ने ऐसा कोई फैसला लिया है। हांलाकि इस तरह की खबरें इससे पहले भी सोशल मीडिया व न्यूज वेबसाइट ज्यादा सुनने व देखने को मिल रही थी। कि जिन परीक्षार्थियों के टेस्ट कोरोना पॉजिटिव आते हैं उनकी प्रैक्टिकल परीक्षाएं स्थगित होंगी और लिखित परीक्षा समाप्त होने के बाद उनसे ली जाएंगी।

एनसीईआरटी के पाठ्यक्रम से पढ़ाई की सलाह
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 9वीं से 12वीं तक के पाठ्यक्रमों को लेकर यह फैसला किया है कि 9वीं से 12वीं तक के पाठ्यक्रमों की पढ़ाई एनसीईआरटी से कि जानी चाहिए। सीबीएसई के डायरेक्टर एकेडमिक डा.जोसेफ इमैनुएल ने स्कूलों के प्रम़ुख को निर्देश जारी करते हुए कहा है कि सीबीएसई ने 9वीं से 12वीं तक प्रश्न पत्र के कुछ अलग तरह की डिजाइन के साथ प्रश्न पत्रों के कुछ नमूने उपलब्ध कराए गए हैं जिसे सीबीएसई की वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते है। इसके साथ उन्होंने स्कूलों के प्रमुखों से अनुरोध करते हुए कहा है कि स्कूल प्रशासन www.cbseacademy.nic.in पर उपलब्ध पाठ्यक्रम को साझा करें।

छात्रों का इंतजार जल्द होगा खत्म

जानकारी के अनुसार इस खबर के वायरल होने के बाद छात्रों के लिए एक राहत देने वाली खबर ये आई है कि प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीख करीब आ गई थी भले ही कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे थे। लेकिन इसके बाद भी कोलकाता में कई स्कूलों में तो कोरोना के मामलों के बीच भी 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं शुरू हो गई है, वहीं कुछ स्कूल भी जल्द ही प्रैक्टिकल शुरू करने वाले हैं। हालांकि, इस मामले पर ऑफिशियल नोटिस के आने का इंतजार है।



Source CBSE 10th 12th Exam 2021: क्या कोरोना संक्रमित छात्र नही दे सकेंगे प्रैक्टिकल एग्जाम?
https://ift.tt/3dt8bkf

Post a Comment

0 Comments