ads

कोरोना काल में कई निजी स्कूल कर रहे मनमानी, पूरी फीस जमा करने का बना रहे दबाव

School fee: कोरोना काल में सबसे ज्यादा नुकासान स्कूली बच्चों को झेलना पड़ रहा है। स्कूल बंद है और विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढ़ाई का सहारा लेना पड़ रहा है। इसके बावजूद देशभर में कई प्राइवेट स्कूल अपनी मनमानी कर अभिभावकों से ज्यादा फीस वसूलने की कोशिश कर रहे हैं। कई शहरों में अभिभावक स्कूलों के खिलाफ शिकायत दर्ज करने के साथ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

Read More: IBPS Admit Card 2021: IBPS ने इंटरव्यू के लिए एडमिट कार्ड किए जारी, इस तरह करें डाउनलोड

गाजियाबाद में विद्यार्थियों के परिणाम रोके

गाजियाबाद पेरेंट्स एसोसिएशन ने बीते शुक्रवार को निजी स्कूलों के खिलाफ जिलाधिकारी कार्यालय पर प्रदशर्न किया। अभिभावकों ने निजी स्कूलों द्वारा विद्यार्थियों के परिणाम रोके जाने, प्रमोट न करने, ऑनलाइन क्लास बंद करने के साथ फीस बढ़ाने के खिलाफ आवाज उठाई। एसोसिएशन ने इस प्रदर्शन के बाद जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंपकर कार्रवाई की मांग की है।

Read More: UPSC NDA, NA Exam 2021 Guideline: यूपीएससी एनडीए एग्जाम के लिए पढ़ें जरुरी दिशानिर्देश, परीक्षा कल होगी आयोजित

अभिभावकों को कहना है कि वे आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं। बच्चों की फीस जमा न कर पाने के कारण कई स्कूल संचालकों ने बच्चों के रिजल्ट को रोक दिया है। उन्हें अगली कक्षा में प्रमोट नहीं किया जा रहा है। बच्चों की ऑनलाइन क्लास भी रोक दी गई है।

हमीरपुर में स्कूल ने एनुअल चार्जिस मांगे

इसी तरह हमीरपुर जिला मुख्यालय के एक निजी स्कूल पर जबरन एनुअल चार्जिस लेने का मामला सामने आया। इस पर उपायुक्त हमीरपुर देबश्वेता बनिक ने विद्यार्थियों के अभिभावकों को एक सप्ताह अंदर नौकरी छूटने या माली आर्थिक स्थिति से संबंधित दस्तावेज प्रस्तुत करने के लिए कहा है। इसके साथ ही निजी स्कूल प्रबंधन को उन छात्रों को स्कूल में दाखिला देने और ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने के निर्देश दिए हैं

Read More: DRDO Apprentice Recruitment 2021: अपरेंटिस के पदों पर 10वीं और ITI पास करें अप्लाई, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

जबलपुर में स्कूली फीस में कोई रियायत नहीं

वहीं जबलपुर में एक स्कूल ने फीस में कोई रियायत न देकर अभिभावकों को पूरी फीस जमा करने के निर्देश दिए हैं। गौरतलब है कि शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों से शिक्षण शुल्क लेने की छूट रखी थी। इसके साथ किसी अन्य शुल्क को लेने पर पाबंदी लगाई थी। इस पर अभिभावकों ने विरोध दर्ज कराया है।

भोपाल के निजी स्कूल कर रहे मनमानी

वहीं भोपाल के निजी स्कूलों में बच्चों की फीस के मामले पर कोई राहत नहीं दिखाई दे रही है। अभिभावकों द्वारा बच्चों से लगातार फीस वसूलने की बात सामने आ रही है। स्कूली बच्चों के अभिभावकों को संदेश भेजकर पूरी फीस जमा करने की हिदायत दी जा रही है। अभिभावकों के अनुसार जब बच्चे स्कूल ही नहीं जा पा रहे हैं और पढ़ाई ऑनलाइन माध्यम से चल रही है। इसके बावजूद फीस वसूलना न्याय संगत नहीं है।

Web Title: Schools asked for full fees in new session



Source कोरोना काल में कई निजी स्कूल कर रहे मनमानी, पूरी फीस जमा करने का बना रहे दबाव
https://ift.tt/3x3iJ2t

Post a Comment

0 Comments