ads

UGC Online Open Courses: विद्यार्थियों के लिए 124 यूजी और 46 पीजी ओपन ऑनलाइन कोर्सेस शुरू, जानें पूरी डिटेल्स

UGC open online courses list: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने उन युवाओं के लिए विकल्प दिए हैं जो घर बैठे या नौकरी करते हुए अपने सपनों को साकार करना चाहते हैं। स्किल्स बेहतर करने और करियर को बूस्ट देने का बेहतरीन मौका दे रहा है। यूजीसी ने कुल 124 ऐसे ओपन ऑनलाइन कोर्स शुरू किए हैं और पीजी के लिए कुल 46 कोर्सेज है। जो आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

Click Here For UG Courses Details

Click Here For PG Courses Details

UGC open online courses Details

इन कोर्स में अच्छी बात ये है कि कॉलेज स्टूडेंट्स से लेकर, टीचर्स व प्रोफेशनल्स, होम मेकर्स, सीनियर सिटिजन भी अपनी पसंद का कोई भी कोर्स कर सकते हैं। यूनिवर्सिटी या कॉलेज में नामांकित स्टूडेंट्स को इनमें से कोई भी कोर्स करने पर क्रेडिट ट्रांसफर का लाभ भी दिया जाएग। अंडरग्रेजुएट लेवल के कुल 78 ऑनलाइन कोर्सेस और पीजी लेवल के 46 ओपन ऑनलाइन कोर्सेस शुरू किए गए हैं। यूजीसी के इंटर-यूनिवर्सिटी सेंटर ने स्वयं पोर्टल पर इनकी शुरुआत की है। इन कोर्सेस की पूरी लिस्ट आगे दी जा रही है।

Read More: कम जगह और कम पानी में ऐसे करें मछली पालन की शुरुआत, जानें पूरी डिटेल्स

Read More: घर से ही करें शुरुआत, और कमाएं लाखों का मोटा मुनाफा, जानें पूरा प्रोसेस

ऑनलाइन क्लासेस
इन सभी 124 ऑनलाइन कोर्सेस के लिए ऑनलाइन क्लासेस जनवरी 2021 से शुरू की जाएंगी। देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों के एक्सपर्ट प्रोफेसर्स द्वारा ये क्लासेस स्वयं पोर्टल के जरिए ही ली जाएंगी। कोर्स पूरा होने के बाद ऑनलाइन एग्जाम्स होंगे। जिसमें सफल होने के बाद आपको यूजीसी द्वारा सर्टिफिकेट दिया जाएगा। आगे दी गई लिस्ट में हर कोर्स के लिए जरूरी योग्यता, क्लास शुरू व खत्म होने की तारीख, परीक्षा की तारीख, प्रोफेसर का नाम समेत पूरी जानकारी दी गई है। संबंधित लिंक पर क्लिक करके आप यूजीसी के ओपन ऑनलाइन कोर्सेस की पूरी डीटेल देख सकते हैं।



Source UGC Online Open Courses: विद्यार्थियों के लिए 124 यूजी और 46 पीजी ओपन ऑनलाइन कोर्सेस शुरू, जानें पूरी डिटेल्स
https://ift.tt/3mOpwXq

Post a Comment

0 Comments