ads

CBSE Class 12th Compartment Result 2020 जारी, मार्कशीट डिजिलॉकर में ऐसे करें सेव, जानें पूरा प्रोसेस

CBSE Class 12th Compartment Result 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बारहवीं कंपार्टमेंटल परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए हैं। विद्यार्थी अपनी मार्कशीट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट डिजिलॉकर पर सेव कर सकते हैं। कुल 59.43% विद्यार्थियों ने परीक्षा उत्तीर्ण की है। जो विद्यार्थी परीक्षा में उपस्थित हुए थे, वे अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर ऑनलाइन देख सकते हैं।

Click Here For Check result

इससे पहले जुलाई में CBSE ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर कक्षा 12वीं बोर्ड वार्षिक परीक्षा रिजल्ट घोषित किया था। CBSE कक्षा 12वीं की परीक्षा में 11,92,961 छात्र उपस्थित हुए थे, जिनमें से 10,59,080 पास हुए थे. पिछले वर्ष के 83.4% की तुलना में कुल पास प्रतिशत 88.78% दर्ज किया गया था।

सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षा की मार्कशीट, माइग्रेशन डिजिलॉकर से डाउनलोड कर सकते हैं। बोर्ड ने सभी प्रमाण पत्र डिजिलॉकर पर उपलब्ध करा दिए हैं। इसके लिए विद्यार्थी को अपने रोल नंबर और मांगी गई अन्य डिटेल्स देनी होगी।

पिछले वर्ष से बोर्ड ने डॉक्यूमेंट्स डिजिलॉकर वेबसाइट पर भी उपलब्ध कराने की सुविधा दी है। मार्कशीट के साथ ही बोर्ड ने माइग्रेशन सहित दूसरे अन्य शैक्षणिक दस्तावेज भी डिजिलॉकर पर अपलोड कर दिए हैं। वेबसाइट पर पंजीकरण के लिए विद्यार्थी के पास फोन नंबर या आधार कार्ड जरूरी है। सीबीएसई के मुताबिक जिन स्टूडेंट्स को जल्दी मार्कशीट चाहिए, वह डिजिलॉकर से तुरंत निकाल सकते हैं। हालांकि संबंधित स्कूलों में प्रिटेंड कॉपी भी भेजी गई है।

सीबीएसई मार्कशीट डिजिलॉकर से ऐसे डाउनलोड करें
-सबसे पहले डिजिलॉकर की वेबसाइट https://ift.tt/1BRGh9S पर जाएं।
-यहां आपको साइनअप का विकल्प मिलेगा। इसमें अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें।
-मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आपको आधार नंबर और सीबीएसई का रोल नंबर भी दर्ज करना होगा।
-जानकारी दर्ज करने के साथ ही वेबसाइट पर पंजीकरण हो जाएगा। उसके बाद आपके प्रमाण पत्र कंप्यूटर स्क्रीन पर नजर आने लगेंगे।



Source CBSE Class 12th Compartment Result 2020 जारी, मार्कशीट डिजिलॉकर में ऐसे करें सेव, जानें पूरा प्रोसेस
https://ift.tt/36KRwqC

Post a Comment

0 Comments