ads

Assam: 99.8% प्रतिशत अंक लाने वाला जेईई (मेन्स) टॉपर गिरफ्तार, एग्जाम में हुआ प्रॉक्सी का उपयोग

JEE Main result 2020 Assam Topper: जेईई मेन्स परीक्षा परिणाम में जिस स्टूडेंट ने 99.8% प्रतिशत अंकों के साथ टॉप किया था, उस फर्जीवाड़े का खुलासा हो गया है। पुलिस ने जेईई में टॉप करने वाले उम्मीदवार, उसके पिता डॉ ज्योतिर्मय दास (गुवाहाटी के एक डॉक्टर) और प्रॉक्सी का इंतजाम करने वाले तीन अन्य लोगों को गिरफ्तार किया है। असम पुलिस के सीपीआरओ के मुताबिक असम पुलिस ने बुधवार को इस मामले में पांच लोगों को गिरफ्तार किया है।

जेईई टॉपर नील नक्षत्र दास ने बिना परीक्षा दिए ही मेन्स परीक्षा में 99.8% प्रतिशत अंक हासिल कर लिए। नील नक्षत्र दास ने 5 सितंबर को हुई परीक्षा में एक प्रॉक्सी का उपयोग किया था। इसी मामले में पिता-पुत्र समेत हमेन्द्र नाथ सरमा, प्रांजल कलिता और हीरालाल पाठक (गुवाहाटी में परीक्षा केंद्र के कर्मचारी) को गिरफ्तार किया है।

Assam JEE Topper 2020 Fraud

रिपोर्ट के अनुसार, गुवाहटी के मथुरानगर निवासी मित्रदेव शर्मा ने अजरा पुलिस स्टेशन में जेईई मेन्स टॉपर के खिलाफ हाल ही में एक शिकायत दर्ज कराई थी। पुलिस में दर्ज की गई शिकायत में कहा गया है कि प्रॉक्सी के इस्तेमाल के लिए जेईई मेन्स टॉपर के पिता ने काफी रकम खर्च की थी।

इसी एफआईआर के आधार पर अजरा पुलिस ने जांच शुरू कर की है। केस नंबर 624/2020 के मामले में अजरा पुलिस ने आईपीसी की धारा 120(B)/419/420/406 और आईटी एक्ट R/W 66D के तहत मामला दर्ज किया है।

Assam JEE Topper 2020 News

प्राप्त जानकारी के अनुसार आरोपी 5 सितंबर 2020 को परीक्षा देने के लिए सेंटर पर आया था। जरूरी बायोमीट्रिक औपचारिकताएं पूरी कर वापस निकल गया। उसकी जगह किसी दूसरे ने परीक्षा दी। इस पूरे फर्जीवाड़े में सेंटर के निरीक्षक भी शामिल थे। ग्लोबल एडु लाइट नामक शैक्षिक संस्थान की मदद से इस ऑपरेशन को अंजाम दिया गया।

आरोपी की कॉल रेकॉर्डिंग और वॉट्सऐप चैट सोशल मीडिया में वायरल हो गया था, जिसमें वह परीक्षा में टॉप करने के लिए हथकंडे का जिक्र कर रहा था। इस मामले में दिसपुर के मथुरा नगर निवासी मित्रदेव शर्मा ने अजरा पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज कराई। इसकी कॉपी नैशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को भेज दी गई है।



Source Assam: 99.8% प्रतिशत अंक लाने वाला जेईई (मेन्स) टॉपर गिरफ्तार, एग्जाम में हुआ प्रॉक्सी का उपयोग
https://ift.tt/3e9X2F0

Post a Comment

0 Comments